पंचायत भ्रमण कार्यक्रम:डीएम ने योजनाओं की जांच के बाद जारी किया प्रतिवेदन, 9 अफसरों से मांगा जवाब

फाईल फोटो योजनाओं की जांच करते डीएम - Dainik Bhaskar
फाईल फोटो योजनाओं की जांच करते डीएम

डीएम अमन समीर द्वारा पंचायत भ्रमण कार्यक्रम के दौरान मिले त्रुटियों का प्रतिवेदन जारी किया गया है। जिसमें उन्होंने सिविल सर्जन समेत 9 लोगों से स्पष्टीकरण मांगा गया है। बता दें कि डीएम अमन समीर ने पिछले माह के 27 जून को इटाढ़ी प्रखंड के विभिन्न पंचायतों का निरीक्षण किया था।

निरीक्षण के दौरान +2 श्री निवास प्रोजेक्ट बालिका उच्च विद्यालय में छात्रा अनुपस्थित पाए गए थे। जो काफी असंतोष वाला था। पत्र के मुताबिक विद्यालय में 20 जुलाई को 90, 21 जुलाई को 114, 22 जुलाई को 106, 23 जुलाई को 127, 25 जुलाई को 112 जबकि 26 जुलाई को 217 छात्राएं उपस्थित थी जबकि विद्यालय में कक्षा 10 में कूल 245 छात्राओं का नामांकन है।
शिक्षक को नहीं पढ़ने आ रहा था अंग्रेजी
इस दौरान कक्षा 12वीं में एक शिक्षक के द्वारा अंग्रेजी पढ़ाया जा रहा था। परंतु शिक्षक अंग्रेजी का उच्चारण सही ढंग से नहीं कर पा रहा था। उसमें सामान्य ज्ञान का भी अभाव था। स्पष्ट है कि प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों द्वारा छात्राओं को न हीं गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा रही है तथा ना ही सामान्य ज्ञान की जानकारी दी जा रही है। इस दौरान प्रधानाध्यापक निर्देश दिया गया है कि 2 माह के अंदर वर्गवार नामांकित छात्रों के अनुरूप नियमित रूप से उपस्थिति सुनिश्चित कराने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए।

यदि 2 माह बाद भी ऐसी स्थिति रहती है तो प्रधानाध्यापक एवं शिक्षक के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ हीं जिला शिक्षा पदाधिकारी को यह निर्देश दिया गया है कि पुराने भवन की मरम्मत हेतु प्राक्कलन राशि 1 सप्ताह के अंदर तैयार कराएं तथा प्रधानाध्यापक एवं शिक्षकों से उपरोक्त संबंध में अपर स्पष्टीकरण मांगे। वहीं बीडीओ को यह निर्देश दिया गया है कि नल जल योजना के तहत विद्यालय में कनेक्शन उपलब्ध कराई जाए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!