Business Ke Liye Loan In Hindi ( बिज़नस के लिए लोन हिंदी में )

Business Ke Liye Loan In Hindi ( बिज़नस के लिए लोन हिंदी में ) नमस्कार दोस्तों, बिज़नस करने के लिए हमे सबसे पहले पूंजी यानी धन की आवश्यकता होती है। बिज़नस चाहे कोई भी हो छोटा या बड़ा, सब में किसी न किसी प्रकार से धन की जरूरत होती है और उसे पूरा करने के लिए हम कही न कही से लोन लेते है।

Business Ke Liye Loan In Hindi

क्या आप जानते है की बिज़नस के लिए लोन की जानकारी के बारे में ? नही ना! आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से

बिज़नस के लिए  लोन

किसी भी तरह के बिज़नस को करने के लिए हमे धन की जरूरत होती है। इस धन की जरूरत को पुरा करने के लिए हम या तो लोन लेते है या अपनी निजी सम्पति से लोन की प्राप्ति करते है। अगर हम लोन लेते है तो वो लोन हमे बैंक या वित्तीय संस्थान देती है।

क्या आपको पता है की वो कौनसे तरीके है जिनकी मदद से हम बिज़नस के लिए लोन ले सकते है। आईये जानते है इसके बारे में विस्तार से –

बिज़नस लोन कौन देता है ?

किसी भी बिज़नस के लिए लोन लेने के लिए हमारे पास दो ही ओप्तियो मोजूद रहते है जिसमे से एक तो होता है बैंक और दूसरा निजी फाइनेंस कंपनी। बिज़नस करने के लिए लोन बैंक से ले सकते है। बैंक से लोन लोन लेने पर इसके और कई फायदे है जैसे इस पर ब्याज कम लगता है और लोन सुरक्षित भी रहता है।

बैंक से लोन लेने के लिए कुछ ऐसे दस्तावेजों की जरूरत होती है जो काफी आवश्यक है और तरह से लोन पर जानकारी देने के लिए काफी है।

  • आधार कार्ड – कंपनी जिसके नाम की है या बिज़नस जिस व्यक्ति के नाम का है उसको अपना आधार कार्ड जमा करवाना जरुरी है।
  • पेन कार्ड – कंपनी और बिज़नस से जुड़ा पेन कार्ड और इससे जुडी जानकारी भी बैंक को देना जरुरी होती है।
  • बिज़नस प्लान – बिज़नस लोन लेने के लिए बिज़नस प्लान की भी आवश्यकता होती है। लोन लेने के लिए इस जानकारी का होना जरुरी है। बिज़नस को चलाने में कोई दिक्कत या किसी भी तरह की समस्या आ रही है तो वो भी बिज़नस प्लान में मेंशन करना जरुरी है।

बिज़नस लोन लेने के लिए यह सभी जरुरी दस्तावेज है जो की बेहद ही आवश्यक है। इसके अलावा और भी डॉक्यूमेंट बैंक अपनी जरुतरत के अनुसार मांग सकते है।

लोन लेने के लिए जरुरी अन्य जानकारी

ऊपर बताये गये दस्तावेजों के अलावा और भी कई तरह की और जानकारी मांगी जा सकती है। जैसे की मान लीजिये की आपके पास कैसा बिज़नस है और किस तरह के बिज़नस को करना चाहिए और वो बिज़नस कैसे काम करता है इस तरह की जाकारी के बारे में जानकारी भी बैंक को देना जरुरी है। इन सभी प्रकार की जानकारी इस प्रकार से है –

  • बिज़नस का प्रकार – जो व्यक्ति बिज़नस लेना चाहता है वो किस तरह का बिज़नस करता है उसके बारे में भी जानकारी बैंक को देनी होती है।
  • बिज़नस का आय व्यय – कोई भी प्रकार का बिज़नस लोन देने से पहले बैंक उस बिज़नस का पिछ्क्ले 3 साल का आय व्यय और प्रॉफिट की जानकारी भी मांगता है। बिज़नस लोन के लिए यह भी बेहद ही जरुरी है।
  • बिज़नस का स्थान – बिज़नस कहा स्थित है उसके लिए भी बैंक इससे जुडी पूरी जानकारी लेता है। बैंक को इससे जुडी जानकारी भी देनी होती है जो की बेहद ही जरुरी है।

इसके अलावा और जानकारी बैंक ले सकते है जो की बेहद ही जरुरी है।

बैंक से लोन कैसे ले ?

बैंक से लोन लेने के लिए यह जरुरी है की बैंक में आपके यह सभी जरुरी दस्तावेज जमा हो। इसके बाद इस लोन के लिए फॉर्म की आवश्यकता होती है जो बैंक से ही मिलता है। इस फॉर्म को भरने के बाद उसके साथ डॉक्यूमेंट लगाने होते है।

इसके बाद बैंक आपका एक सेविंग अकाउंट खोलता है और आपके लोन की एप्लीकेशन लगाता है। अगर आपका लोन पास हो जाता है तो आपको लोन के पैसे मिल जाते है। इस तरह से लोन लिया जा सकता है।

अंतिम शब्द

इस लेख में आपको Business Ke Liye Loan In Hindi के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!