महिला समूह लोंन योजना (Mahila Samuh Loan Yojana) ऐसे उठायें इस सरकारी योजना का लाभ

Mahila Samuh Loan Yojana घर की आर्थिक स्तिथि को पूरा करने के लिए हम कई तरह के लोन के बारे में सुनते है। ऐसे ही लोन की सूची में कई ऐसे लोन भाई जिन्हें लेने के लिए कुछ अलग ही तरह की प्रक्रियाएं और तरीके है। लोन की जरूरत को पूरा करने के लिए घर की महिलाएं महिला समूह लोंन भी लेती है।

Mahila Samuh Loan Yojana

हमारे इस लेख में आपको इसी के बारे में बताया जाएगा ताकि आपको इससे सम्बंधित पूरी जानकारी मिल सके और आपको इसके बारे में पता चल सके। क्या आप जानते है की माहिला ग्रुप लोन किस तरह से ले सकते है। अगर नही तो इस लेख को अंतिम तक पढ़े ताकि आपको इसके बारे में जानकारी मिल सके।

महिला समूह लोन योजना

यह एक लोन योजना है। हालाँकि इस योजना की शुरुआत सरकार ने की है, इसके साथ ही यह एक बैंक की योजना है। हमारे देश में बंधन नाम की एक काफी प्रशिद्ध और बड़ी बैंक है। यह बैंक महिलाओं के समूह को आसान किश्त और आसान ब्याज पर लोन की सुविधा उपलब्ध करवाती है। इसके अलावा इसमें सरकार भी सहायता देती है।

इस लोन को लेने के लिए कम से कम 10 महिलाओं का एक समूह होना जरुरी है। लोन को महिला को ही दिया जाता है। इसमें बैंक जानती है की महिला इस लोन को आसानी से चूका सकती है।

इस समूह के लोन योजना में जितनी भी महिलाएं शामिल होती है उनमे से सभी महिलाओं को एक सामान राशि मिलती है। इसके बाद उन सभी महिलाओं को किश्त भी एक ही समय एक साथ ही भरनी होती है।

यह भी पढ़े ;- जानिए कैसे मिलेगा SBI से पर्सनल लोन ? Sbi Se Online Personal Loan Kaise Le

 

महिला समूह लोन लेने के लिए जरुरी दस्तावेज

महिला समूह लोन लेने के लिए जो भी महिला इच्छुक है उन्हें इन निम्न जरुरी दस्तावेजों को जमा करवाना होता है। यह सभी दस्तावेज निम्न है –

  • आधार कार्ड – महिला समूह लोन लेने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है उस महिला का आधार कार्ड होना चाहिए। आधार कार्ड आज के समय में एक सबसे ज्यादा जरुरी दस्तावेज है।
  • पेन कार्ड – आधार कार्ड के आलवा आवेदन करने वाली महिला का पेन कार्ड भी अपने लोन के फॉर्म के साथ जमा करवाना होता है। यह सबसे ज्यादा जरुरी है।
  • पति – पत्नी का एक साथ फोटो – इस लोन को लेने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी यह भी है की इसमें पति और पत्नी दोनों का फोटो एक साथ आवेदन पत्र के साथ लगाना जरुरी है।
  • बैंक की पासबुक – इसके अलावा आवेदन करने वाली महिला को अपने खुद के नाम का नाम बैंक में खाता खुलवाना होता है जिसमे वो लोन के पैसे भेजे जाते है ताकि उनको आसानी से वो पैसे मिल सके।
  • आय – व्यय का स्त्रोत – ऊपर बताये गए सभी दस्तावेजों के अलावा इसमें आवेदक के आय – व्यय के दस्तावेज भी जमा करवाने होते है। इसमें आपको बैंक खाते का पिछले 3 माह का स्टेटमेंट भी देना होता है।

यह सभी वो जरुरी दस्तावेज है जो महिला समूह लोन योजना में आवेदन करने के लिए बेहद जरुरी है। इन दस्तावेजों के सिवा किसी भी के महिला समूह का लोन लेना संभव नही हो सकता है। आवेदन पत्र के साथ इन सभी दस्तावेजों को जरुर लगाए।

Mahila Samuh Loan Yojana के लिए जरुरी दस्तावेज

महिला सम्रद्धि योजना के तहत महिलाओं को उन्हें खुद के रोजगार चलाने के लिए और अपने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की है, अब इस योजना में आवेदन करने के लिए यह सभी जरुरी दस्तावेज है जो इस प्रकार है –

  • आवेदन फॉर्म – लोन लेने के लिए सबसे ज्यादा जरुरी है आवेदन पत्र।
  • पहचान प्रमाण – वोटर आईडी कार्ड और इसके अलावा और भी कई दस्तावेज है जिन्हें आप पहचान पत्र के रूप में लगा सकते है।
  • स्व-समूह सदस्यता आईडी कार्ड – यह तब माँगा जाता है जब आप बैंक में लोन कल लिए आवेदन करते है।
  • आय प्रमाण पत्र – आवेदक के परिवार की आय कितनी है, उसके बारे में भी जानकारी इस आय प्रमाण पत्र के आधार पर मांगी जारती है।
  • आधार कार्ड – आवेदक का आधार कार्ड जो की काफी आवश्यक है।
  • जाति प्रमाण पत्र – आवेदक का जाती प्रमाण पत्र भी इस योजना के तहत आवेदन करने पर माँगा जाता है।
  • बैंक बहीखाता – बैंक का बही खाता यानी बैंक का स्टेटमेंट भी माँगा जाता है।
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो – आवेदन का नया और वर्तमान में खींचा हुआ फोटो भी योजना के तहत जमा करवाना होता है। यह  भी एक आवश्यक दस्तावेजों की सूची में से एक है।
  • निवास प्रमाण (बिजली बिल या राशन कार्ड में से कोई एक) – इसमें आप मूल निवास प्रमाण पत्र भी लगा सकते है।

महिला समूह लोन कैसे ले ?

Mahila Samuh Loan Yojana इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले अपने जरुरी दस्तावेजों को इक्कट्ठा करना होता है। उन सभी दस्तावेजों को इक्कट्ठा करने के उन सभी दस्तावेजों को उस फॉर्म के साथ लगाना होता है।

आवेदन फॉर्म को लेकर आपको सबसे पहले उस बैंक में जाना होता है जो इस तरह के लोन देती है। वैसे तो कई ऐसी बैंक है जो इस प्रकार के लोन देती है परन्तु हम आपको सुझाव देंगे की आप इसके लिए बंधन बैंक में आवेदन करे।

जो भी महिला इस लोन को लेना चाहती है वो सभी एक ही ग्रुप में बैंक में जाए उसके बाद ही इसमें आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के साथ ही इसमें आपको इस बैंक में अपना एक खाता खुलवाना होता है, जैसे ही आप इसके लिए आवेदन करते है।

अगर आपके फॉर्म और दस्तावेज सही पाए जाते है तो बैंक आपको लोन दे देती है। वही अगर आपके फॉर्म में कोई कमी रहती है तो आपका लोन के दस्तावेज गलत होते है तो आपका फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है।

अंतिम शब्द Mahila Samuh Loan Yojana

हमारे इस लेख में आपको Mahila Samuh Loan Yojana के बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!