Agneepath Scheme Recruitment 2022: अग्निपथ योजना में होने वाली भर्ती की संपूर्ण जानकारी यहां देखें

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा भारतीय युवाओं के लिए सशस्त्र बलों में सेवाओं के लिए अग्नीपथ नामक योजना मंजूरी दी गई है। Agneepath Yojana के तहत युवाओं को 4 साल के लिए भारतीय सेना में सेवा प्रदान करने का अवसर दिया जाएगा।Agneepath scheme army recruitment के लिए जल्दी आवेदन प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हमारे आज के इस आर्टिकल में Agneepath scheme से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी जैसे- Agneepath scheme in hindi, Agneepath Scheme Eligibility, Agneepath Yojana kya hai, Agneepath Yojana salary विस्तृत रूप से दर्ज कराई गई है। अतः अग्नीपथ योजना में शामिल होने जा रहे सभी युवा अभ्यर्थी नीचे दिए गए आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

Agneepath Scheme Recruitment 2022

Agneepath Yojana kya hai ?

केंद्र सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने के लिए अग्नीपथ योजना नाम से इस वर्ष 46000 पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाएगा। यहां पर Agneepath scheme in Hindi की विस्तृत जानकारी दी जा रही है। Agneepath Yojana Recruitment 2022 के द्वारा भारतीय युवाओं को Agneepath Army, नेवी, एयर फोर्स सभी क्षेत्र में भर्ती होने का अवसर दिया जाएगा।
Agneepath scheme Apply के लिए ऑनलाइन आवेदन शीघ्र ही आमंत्रित किए जायेंगे।
अग्निपथ योजना 2022 में युवाओं को तीनो सेनाओं में लागू जोखिम और कठिनाई भत्ते के साथ आकर्षक मासिक वेतन दिया जाएगा। Agneepath scheme army recruitment भी इसी भर्ती प्रक्रिया के के अंतर्गत शामिल किए जाएंगे। Agneepath Yojana kya hai in Hindi में विस्तृत जानकारी के लिए अग्नीपथ योजना पीडीएफ हमारे द्वारा उपलब्ध करा दी गई है।
Agneepath scheme PDF डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों हमारे टेलीग्राम चैनल ‘ रोजगार शिक्षा समाचार’ और व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन कर ले। हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम चैनल का लिंक नीचे सारणी में दिया गया है। अग्निपथ योजना PDF अभ्यर्थियों को हमारे टेलीग्राम चैनल पर आसानी से प्राप्त हो जाएगी।

Rajasthan Uttar matric scholarship 2022 उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में इन छात्रों को मिलेगा लाभ, यहाँ देखे

Agneepath Yojana form 2022

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा शुरू की जा रही अग्नीपथ योजना जिसमें युवाओं को भारतीय सेना में सेवा देने का अवसर प्रदान किया जाएगा। जिसके तहत जल्द ही Agneepath Yojana form 2022 शुरू किए जाएंगे।

अग्निपथ योजना के तहत अग्नि वीरों को 4 साल के लिए संबंधित सेवा अधिनियम के तहत बलों में नामांकित किया जाएगा।

अग्नि वीरों के द्वारा सशस्त्र बलों में एक अलग रैंक बनाई जाएगी जो किसी भी मौजूदा बैंक से अलग होगी।

अग्निपथ योजना फॉर्म भरने के लिए मंत्रिमंडल की ओर से अलग से विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे। अग्नीपथ योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरे जाने संबंधित अधिसूचना जारी किए जाने पर तुरंत सबसे पहले हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप पर सभी युवाओं को सूचित कर दिया जाएगा।

RSMSSB Lab Assistant Exam Admit Card 2022 राजस्थान लैब असिस्टेंट एडमिट कार्ड लिंक, यहां देखें सबसे पहले

Agneepath Scheme Eligibility

अग्नीपथ योजना में भर्ती के जाने वाले युवाओं का कम से कम 10 वीं पास होना अनिवार्य होगा। दसवीं पास युवाओं को इस योजना में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा। Agneepath Scheme eligibility सिर्फ 10th पास रखी गई है।

Agneepath Yojana qualification के अनुसार जो भी युवा दसवीं पास करके इस योजना के तहत भारतीय सेना में शामिल होंगे उन्हें 4 साल के बाद अग्निपथ योजना के तहत एक सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। इस सर्टिफिकेट के तहत युवाओं को अन्य विभागों में नौकरी के लिए प्राथमिकता दी जाएगी।

अग्निपथ योजना योग्यता के आधार पर चयनित युवाओं को कार्यकाल समाप्त होने के पश्चात बारहवीं कक्षा के समकक्ष होने का दर्जा दिया जाएगा। इसके पश्चात योजना में अपनी सेवा प्रदान करने वाले भारतीय युवा 12वीं पास अन्य भर्तियों में शामिल होने के योग्य होंगे।

Agneepath Yojana salary

अग्नीपथ योजना के तहत भारतीय सेना में शामिल होने वाले युवा अभ्यर्थियों को बहुत ही अच्छा सैलरी पैकेज दिया जाएगा। Agneepath Yojana salary की विस्तार से जानकारी नीचे दी जा रही है-

अग्निपथ योजना 2022 के अनुसार युवाओं को दिए जाने वाले मासिक वेतन में से अग्निवीर कॉरपस फंड के तौर पर 30% कटौती कर तथा भारत सरकार द्वारा उतना ही योगदान कॉरपस फंड में दिया जाएगा। इन दोनों फंड्स की राशि को मिलाकर अग्नि वीरों को 4 साल के बाद सेवा निधि के तौर पर 11.71 लाख रुपए दिए जाएंगे।
Agneepath scheme salary package निम्न प्रकार है-

  • प्रथम वर्ष का वेतन – ₹ 21000 प्रतिमाह
  • दूसरे वर्ष का वेतन – ₹23100 प्रति माह।
  • तीसरे वर्ष का वेतन – ₹ 25580 प्रति माह।
  • चौथे वर्ष का वेतन- ₹ 28000 प्रति माह।
  • 4 वर्ष पश्चात रिटायरमेंट के बाद अग्नि वीर युवाओं को ₹ 11.71 लाख रुपए दिए जाएंगे। इसके अलावा अग्निवीर नामक सर्टिफिकेट दिया जाएगा जिसके आधार पर युवाओं को अन्य भर्तियों में प्राथमिकता दी जाएगी।

Agneepath Yojana Age Limit

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा युवाओं को रोजगार प्रदान करने वाली अग्निपथ योजना में भर्ती के लिए उम्र सीमा का निर्धारण निम्न प्रकार रखा गया है-

  • अग्नीपथ योजना में शामिल होने के लिए युवाओं की न्यूनतम आयु 17.5 वर्ष होनी आवश्यक है।
  • Agneepath Yojana के लिए अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष रखी गई है।
  • केंद्र सरकार द्वारा लाई जा रही अग्नीपथ योजना से संबंधित अन्य किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए अभी हमारे टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल पर शिक्षा और रोजगार संबंधी सभी प्रकार की जानकारी एक ही स्थान पर उपलब्ध करा दी जाती है। अतः सरकार द्वारा जारी की सीधी भर्ती संबंधी ज्यादा जानकारी के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े रहे।

Agneepath Scheme Details Hindi

Yojana Name Agneepath Scheme 2022
agneepath scheme 2022 apply online Coming Soon…
agneepath scheme online form 2022 September 2022
Agneepath scheme pdf Click Here
agneepath recruitment 2022 official website Click Here
Rajasthan Yojana Whatsapp Group Join Here
Rajasthan Yojana Telegram Channel Join Here

Rajasthan PTET Exam Date 2022: राजस्थान पीटीईटी परीक्षा तिथि घोषित, जाने कब जारी होंगे Admit Card

Agneepath Yojana kya hai ?

अग्निपथ भर्ती योजना क्या है, इसकी योग्यता क्या है, आयु सीमा क्या है, इन सभी की जानकारी इस आर्टिकल में विस्तृत रूप में एक्सप्लेन की गई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!